Wednesday 26 April 2023

हर फील्ड में काम आते हैं रतन टाटा के ये सक्सेस मंत्र, जान गए तो दौलत-शोहरत आते नहीं लगेगी देर

नई दिल्ली: जब देश के सबसे सक्सेसफुल बिजनेसमैन की बात आती है तो इसमें () का नाम इस फेहरिस्त में शीर्श के चंद नामों में आता है। रतन नवल भारतीय इंडस्ट्रियलिस्ट, निवेशक, लोगों का भला करने वाले और टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन हैं। मौजूदा समय में वह (Ratan Tata) टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन पद पर बने हुए हैं। रतन टाटा का कद इतना बड़ा है कि उन्हें साल 2008 में पद्म विभूषण और साल 2000 में पद्म भूषण पुरुस्कार दिया गया है जो भारत में किसी नागरिक को मिलने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है।

ऑस्ट्रेलिया ने किया सम्मानित

अभी बीते दिनों उन्होंने (Ratan Tata) फिर से देश का मान बढ़ाया है। रतन टाटा (Ratan Tata) को ऑस्ट्रेलिया ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है। ऑस्ट्रेलिया के राजदूत बैरी ओ फैरेल (Barry O' Farrell) ने ट्विटर पर रतन टाटा के साथ तस्वीरें शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी है। टाटा संस (Tata) के मानद चेयरमैन रतन टाटा को सर्वोच्च सम्मान देते हुए ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें उद्योग जगत और परोपकार जगत का दिग्गज बताया है। आज हम आपको रतन टाटा के सक्सेस मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप भी सफलता पा सकते हैं।

क्या हैं रतन टाटा के सक्सेस मंत्र

रतन टाटा को दौलत का कोई लालच नहीं है, यही वजह है कि उन्होंने अपनी पूरी संपत्ति का 65 फीसदी हिस्सा अपने चैरिटी में दे दिया है। हर मुनाफे पर इतना हिस्सा दान करते हैं। बिजनेस टायकून होने के साथ-साथ रतन टाटा एक पायलेट भी हैं और साल 2007 में वो भारत के पहले शख्स बने थे जिसने एफ16 फैल्कन उड़ाया था। रतन टाटा के मुताबिक, वह सही फैसले लेने में विश्वास नहीं रखते। वह जो फैसला लेते हैं उसे सही साबित करने की कोशिश करते हैं। रतन टाटा के मुताबिक, आप लोगों की ओर से फेंके गए पत्थरों से पहाड़ खड़ा कर सकते हैं। रतन टाटा का एक और सक्सेस मंत्र है। उनके मुताबिक, अगर आप तेज चलना चाहते हैं तो अकेले चलें। लेकिन अगर आप लंबा चलना चाहते हैं तो साथ चलें।


from https://ift.tt/UrmEoyG

0 comments: