Sunday 23 April 2023

बालू माफियाओं का बढ़ा आतंक, घाट पर तैनात चौकीदार की हत्या के बाद बिहार बॉर्डर तक छापेमारी

देवघरः झारखंड में देवघर जिले के जसीडीह थाना क्षेत्र में अवैध बालू उठाव रोकने के लिए तैनात चौकीदार की गोली मारकर हत्या कर दी गई। चौकीदार का शव बंका के मसान घाट स्थित डढ़वा नदी के किनारे पाया गया। जिस नदी घाट पर वारदात को अंजाम दिया गया। उस घाट की नीलामी नहीं हुई है और वहां से लगतार अवैध बालू का उठाव हो रहा था। पुलिस की छानबीन में मौके से एक खोखा बरामद किया गया है, जबकि मृतक का मोबाइल भी गायब है।

पहले मारपीट कर तोड़ा हाथ फिर कनपट्टी में मारी गोली

मृतक सिधेश्वर मिर्धा के शव को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि हत्या से पहले कातिलों ने उनके साथ जमकर मारपीट की थी। मृतक का दाहिना हाथ भी टूटा पाया गया। गोली भी दाहिनी कनपट्टी में मारी गई है। मृतक चौकीदार की सात बेटियां और एक 10 वर्ष का लड़का है जिनमें दो बेटियों की शादी हो चुकी हैं।

खीर खाने की बात कह घर से निकला था मृतक चौकीदार

मृतक चौकीदार सिधेश्वर मिर्धा की पत्नी ने दवंती देवी ने बतलाया है कि उसके पति हर रोज दढ़वा नदी स्थिति बंका मसान घाट पर अवैध बालू उठाव रोकने के लिए जाते थे। शाम चार बजे खाना खाने के लिए लौटते थे और फिर शाम 7ः30 बजे दोबारा ड्यूटी पर चले जाते थे। मृतक कि पत्नी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर बाद चार बजे बोढ़निया गांव निवासी विशेश्वर यादव का मृतक के मोबाइल पर फोन आया था जिसमें उसने मृतक को खीर खाने के लिए बुलाया था। कॉल आने के बाद मृतक खीर खाने की बात कहा घर से निकला। शाम सात बजे तक वापस नहीं लौटा। जिसके बाद पत्नी नें मृतक के मोबाइल पर कॉल किया लेकिन फोन रिसिव नहीं हुआ। इतना ही नहीं, मृतक की पत्नी रात को ही फोन कर बुलाने वाले के घर भी गई थी। लेकिन, उसके घर में ताला लटका मिला। पूरी रात तलाश के बाद जब कुछ भी पता नहीं चला तो, सुबह गांव के ही कुछ लोगों नें नदी घाट किनारे मृतक का शव देखकर घरवालों को जानकारी दी। सूचना मिलते ही परिवार के सभी लोग घटनास्थल पहुंचकर शव की पहचान की। मृतक की पत्नी ने कहा है कि एक अनजान व्यक्ति भी उनके पति को ढूंढ़ते हुए घर आया था लेकिन वह तुरंत निकल गया था।

चौकीदार को पहले भी बालू माफिया दे चुके थे धमकी

मृतक की पत्नी नें बतलाया है कि बालू माफियाओ ने पहले भी फोन कर बालू घाट पर नहीं आने की धमकी दी थी। इसके बावज़ूद सिधेश्वर हर रोज़ अपनी ड्यूटी पर जाते थे। वे अवैध बालू उठाव नहीं होने देते थे। इसी वजह से आरोपियों ने मिलकर साजिश रची और मृतक को बुलाकर उसकी हत्या कर दी। मृतक की पत्नी के बयान पर पुलिस ने आरोपी विशेश्वर यादव समेत अन्य की तलाश में छापेमारी शुरू की लेकिन सभी फरार पाए गए और उनके घरों पर ताला लटका मिला।इतना ही नहीं आरोपियों के रिश्तेदार बिहार में भी रहते हैं। लिहाजा पुलिस नें बॉर्डर के दस किलोमीटर अंदर तक छापेमारी की लेकिन किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

जल्द होगा मामले का खुलासा - एसपी

चौकीदार की हत्या की सूचना मिलते ही जिले के एसपी सुभाष चंद्र जाट खुद घटनास्थल पहुंचकर मौके का मुआयना किया। एसपी ने कहा है कि चौकीदार और पुलिस का काम सूचना जुटाना भी होता है। ऐसे में हत्याकांड को अंजाम देने के पीछे के असली मकसद का पता जांच के बाद ही चल पायेगा। मामले का खुलासा करने के लिए टीम का गठन किया जा रहा है। मौके पर जिले के एसपी के साथ सदर एसडीपीओ पवन कुमार समेत जसीडीह थाना प्रभारी जीशान अख्तर भी दल बल के साथ पहुंचे थे। उधर सदर अस्पताल में मेडिकल बोर्ड की ओर से मृतक का पोस्टमार्टम किया गया जिसमें सिर के पिछले हिस्से में गोली फंसी पाई गई जिसे निकलवाकर डॉक्टरों नें जब्त कराया। बाहरहाल, नदी बालू घाट पर अंजाम दिए गए। इस सनसनीखेज हत्याकांड के बाद चौकीदार संघ में भी भारी रोष देखने को मिल रहा है।


from https://ift.tt/XNlA97e

0 comments: