Thursday 27 April 2023

पुराने पायलटों से तनातनी, तब भी थोक में नए पायलटों की भर्ती कर रही है AI, जानें क्यों

नई दिल्ली: के पायलट अक्सर खबरों में रहते हैं। यह कंपनी अब टाटा ग्रुप का हिस्सा है। टाटा ग्रुप देश का बेहतरीन इम्पलायर माना जाता है। लेकिन टाटा ग्रुप (Tata Group) का हिस्सा बन कर भी इसके पुराने पायलट बदलने को तैयार नहीं हैं। हाल ही में वेतन भत्तों को लेकर इसके पायलटों ने रतन टाटा को चिट्ठी लिखी है। इस बीच खबर आई है कि एयर इंडिया में 1000 से भी अधिक पायलटों की भर्ती की तैयारी है।

सीनियर और जूनियर, सभी लेवल पर भर्ती

खबर आई है कि टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया अपने बेड़े और नेटवर्क के विस्तार के लिए 1,000 से अधिक पायलटों की भर्ती करेगी। इनमें सीनियर पायलटों के अलावा ट्रेनी पायलट भी शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया ने बोइंग और एयरबस को 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है। इनमें वाइड बॉडी वाले लॉग हॉल एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं। कंपनी के पास अभी 1,800 से भी अधिक पायलट हैं। हालांकि ग्रुप में अभी चार एविएशन कंपनियां हैं। एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा और एयर एशिया इंडिया। इन सभी के पायलटों की संख्या जोड़ ली जाए तो यह 3000 से भी अधिक बैठता है।

एयर इंडिया पिछले साल वापस लौटी टाटा के पास

एयर इंडिया की जब स्थापना हुई थी, तब यह टाटा ग्रुप की ही कंपनी थी। लेकिन बाद में इसे सरकार ने अधिगृहित कर लिया था। अब विनिवेश कार्यक्रम के तहत सरकार ने इसका निजीकरण कर दिया। इस प्रक्रिया में टाटा ग्रुप ने सबसे ज्यादा रकम की बोली लगा कर एयर इंडिया को खरीद लिया। जनवरी 2022 में यह कंपनी औपचारिक रूप से टाटा ग्रुप का हिस्सा बन गई। टाटा ग्रुप में आने के बाद कंपनी का विस्तार का कार्यक्रम चल रहा है। इसी क्रम में कंपनी ने एयरबस और बोइंग, दोनों कंपनियों को आर्डर दिया है। एयरबस के ऑर्डर में 210 ए320/321 नियो/एक्सएलआर और 40 ए350-900/1000 एयरक्राफ्ट शामिल हैं। वहीं बोइंग को एयरलाइन ने 190 737-मैक्स, 20 787एस और 10 777 विमानों का ऑर्डर दिया है।

अभी 1000 से भी ज्यादा पायलटों की भर्ती

एयर इंडिया द्वारा गुरुवार को निकाले गए एक विज्ञापन के अनुसार, एयरलाइन अब 1,000 से अधिक पायलटों की भर्ती कर रही है। इनकी मांग इसलिए निकल रही है क्योंकि कंपनी के बेड़े में 500 से अधिक विमान शामिल हो रहे हैं। हालांकि इसे पायलट विवाद से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। एयर इंडिया ने बीते 17 अप्रैल को अपने पायलटों और क्रू मेम्बर्स के लिए एक नया वेतन ढांचा पेश किया था। इसके बाद एयर इंडिया के दोनों पायलट यूनियनों...इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन (PCPA) और इंडियन पायलट्स गिल्ड (IPG) ने इसका विरोध शुरू कर दिया। इन यूनियनों ने इसे खारिज ही कर दिया है।


from https://ift.tt/pyHwVd0

0 comments: