Tuesday 21 February 2023

पश्चिमी देशों ने शुरू किया यूक्रेन युद्ध, रूस अपने नागरिकों की करेगा सुरक्षा...पुतिन ने अमेरिका को ललकारा

मास्‍को: रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे होने से ठीक पहले देश की संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के यूक्रेन दौरे से ठीक बाद दिए अपने भाषण में पुतिन ने कहा कि मेरे लिए देश की सुरक्षा अहम है और हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हम साल 2014 से ही डोनबास की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमने इस समस्‍या के शांतिपूर्वक हल के लिए हर संभव प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। पश्चिमी देश यूक्रेन की मदद कर रहे हैं। रूस में नाटो का हस्‍तक्षेप बढ़ रहा है। हम कोई खून खराबा नहीं चाहते हैं। पुतिन ने रूसी संसद में कहा कि युद्ध हमारे लिए आखिरी विकल्‍प था। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने दुनिया में कई जगहों पर हमला किया और इसमें 9 लाख मौतें हुई हैं। अमेरिका ने दुनियाभर में सैन्‍य अड्डा बना रखा है। हमारी लड़ाई पश्चिम की ताकत के खिलाफ है। हमारी यूक्रेन के लोगों से कोई लड़ाई नहीं है। कीव में जो सत्‍ता है, उस पर पश्चिमी देशों का असर है। पुतिन ने यह भी कहा कि पश्मिची देशों ने इस युद्ध को शुरू किया है। पश्चिमी देश रूस की सीमा के पास सैन्‍य दस्‍ते तैनात कर रहे हैं। रूसी राष्‍ट्रपति ने कहा, 'मैं इसे फिर से दोहराना चाहूंगा कि उन्‍होंने युद्ध को शुरू किया और हमें इसे रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।' इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कीव की सीक्रेट यात्रा की थी।

ट्रेन में 10 घंटे यात्रा करके पहुंंचे थे बाइडन

राष्ट्रपति बाइडेन ने वारसॉ से यूक्रेन की राजधानी कीव जाने के लिए ट्रेन में 10 घंटे बिताए। इस दौरान सभी के फोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया। एक मीडिया रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने सोमवार को बाइडेन की कीव यात्रा को अभूतपूर्व करार दिया है। बाइडेन दो दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार शाम को अमेरिका से वारसॉ के लिए उड़ान भरने वाले थे। रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि, उनके यात्रा कार्यक्रम में दो लंबे गैप थे। बीबीसी के अनुसार, दैनिक व्हाइट हाउस प्रेस ब्रीफिंग में पत्रकारों ने नियमित रूप से पूछताछ की, कि क्या बाइडेन कीव की यात्रा करेंगे? इसका उत्तर ना में दिया गया। महीनों की योजना के बाद 17 फरवरी को ओवल ऑफिस की बैठक के दौरान यूक्रेन की राजधानी का दौरा करने का अंतिम निर्णय लिया गया। रविवार को, व्हाइट हाउस के आधिकारिक कार्यक्रम में राष्ट्रपति को सोमवार शाम 7 बजे वारसॉ के लिए उड़ान भरते हुए दिखाया गया। वास्तव में, एयर फोर्स वन ने रविवार सुबह 4.15 बजे उड़ान भरी थी। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लेन में राष्ट्रपति के करीबी सहयोगियों, एक मेडिकल टीम और सुरक्षा अधिकारियों की एक छोटी टीम थी।

बाइडेन के आने से कुछ घंटे पहले रूस को सूचित किया

रिपोर्ट में कहा गया कि केवल दो पत्रकारों को बाइडेन के साथ यात्रा करने की अनुमति दी गई और उन्हें गोपनीयता की शपथ दिलाई गई थी, उनके मोबाइल फोन उनसे ले लिए गए थे और राष्ट्रपति के कीव पहुंचने तक उन्हें यात्रा की रिपोर्ट करने की अनुमति नहीं थी। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के अनुसार, रूस को बाइडेन के आने से कुछ घंटे पहले ही यात्रा के बारे में सूचित किया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन ने कीव जाने के लिए ट्रेन में 10 घंटे बिताए। राष्ट्रपति के साथ सलाहकारों और सीके्रट सर्विस की उनकी छोटी टीम थी। राजधानी शहर में अपने आगमन पर, अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की, एक साल बाद, कीव खड़ा है, यूक्रेन खड़ा है। लोकतंत्र खड़ा है।


from https://ift.tt/0PXUYHI

0 comments: