Saturday 11 February 2023

दिल्ली-जालंधर NH पर फर्राटा भरेगी EV, जानिए किस कंपनी ने लगाया है चार्जिंग स्टेशन

नई दिल्ली: इस समय देश के अधिकतर हाईवे पर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) ले जाने से डरते हैं। इसकी वजह इन हाईवे पर चार्जिंग स्टेशनों (EV Charging Stations) का अभाव है। धीरे-धीरे इन हाईवे पर अब ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनने लगे हैं। इसी क्रम में पेट्रोल पंप चलाने वाली सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने आज एक बड़ी घोषणा की। कंपनी ने दिल्ली-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-44 का हिस्सा) को ईवी कोरिडोर में बदल दिया है। एनएच-44 का 750 किलोमीटर लंबा यह हिस्सा देश का चौथा ऐसा राजमार्ग है, जहां कंपनी के चार्जिंग स्टेशन बन गए हैं। इससे पहले चेन्नई-त्रिची-मदुरै, चेन्नई-बैंगलोर और बैंगलोर-कूर्ग हाईवे को बीपीसीएल फास्ट चार्जिंग कॉरिडोर में बदल चुकी है।

हर 100 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन

बीपीसीएल (BPCL) के सीजीएम, रिटेल इनीशिएटिव और ब्रांड्स, शुभंकर सेन के मुताबिक एनएच 44 के इस हिस्से पर बीपीसीएल ने 12 चार्जिंग स्टेशनल लगाए हैं। इन्हें इस तरीके से बनाया गया है कि रोड के दोनों ओर लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन की सुविधा मिल सके। इसके साथ-साथ भारत पेट्रोलियम ने 31 मार्च 2023 तक 200 राष्ट्रीय राजमार्ग को पूरी तरह से एंड-टू-एंड, फास्ट ईवी चार्जिंग स्टेशनों से कवर करने का फैसला भी किया है।

30 किलोवाट के हैं फास्ट चार्जर

एनएच पर बने बीपीसीएल के चुनिंदा फ्यूल स्टेशनों पर 30 किलोवाट फास्ट चार्जर की स्थापना की गई है। इससे ग्राहकों की ईवी 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। इससे उनकी कार को 125 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि फास्ट चार्जर को बिना किसी मैनुअल सहायता के स्वयं संचालित किया जा सकता है। हालांकि जरूरत पड़ने पर वहां सहायक कर्मचारी भी उपलब्ध होंगे। इन चार्जिंग स्टेशनों पर ग्राहकों को शौचालय, आराम करने के लिए भोजनालय जैसी सुविधाएं प्रदान भी मिलेंगी।

एमजी मोटर्स से मिलाया हाथ

बीपीसीएल ने ब्रिटिश ऑटोमोटिव ब्रांड एमजी मोटर्स के साथ अपनी साझेदारी की भी घोषणा की है। इस कंपनी ने भारतीय बाजार में 8,900 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं। इस साझेदारी के बाद अब के सभी ग्राहकों को उनकी कार के डैशबोर्ड पर ही का पता मिल जाएगा।

चार्जिंग स्टेशन होंगे तभी बढ़ेगी डिमांड

के चीफ कामर्शियल आफिसर गौरव गुप्ता का कहना है कि अगर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्टर सही होगा तो इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड तेजी से बढ़ेगी। इस समय भारत में भी चार्जिंग इकोसिस्टम पर्याप्त नहीं हैं। इसी वजह से लोग ईवी खरीदने में हिचकिचा रहे हैं। बीपीसीएल के ये फास्ट चार्जर को यूजर्स खुद से ही इस्तेमाल कर सकते हैं। चार्जिंग स्टेशन का पता ग्राहकों को ईवी के डैश बोर्ड पर मिलेगा।


from https://ift.tt/uHbfXw6

0 comments: