Sunday 12 February 2023

आंखों में सुरमा, लंबे बाल, नंगे पैर और हाथों में लाइसेंस... चौंकिए मत, ये तालिबान के पायलट हैं

काबुल : इन दिनों सोशल मीडिया पर आपने एक तस्वीर देखी होगी। इसमें तीन लोग हाथों में सर्टिफिकेट पकड़े नजर आ रहे हैं। इस सर्टिफिकेट पर हेलिकॉप्टर की तस्वीर देखी जा सकती है। दावा किया जा रहा है कि यह सर्टिफिकेट इनका पायलट लाइसेंस है जो इन्हें तालिबान ने दिया है। लंबे बाल, दाढ़ी और नंगे पैर वाले 'तालिबानी पायलट' एक ऑफिस में बैठे नजर आ रहे हैं। वर्तमान में अफगानिस्तान तालिबान के कब्जे में है। अगस्त 2021 में काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में शिक्षा से लेकर रोजगार अपनी अंतिम सांसें गिन रहे हैं।तालिबानी पायलटों की तस्वीर तब सामने आई जब अफगानिस्तान के एक पत्रकार काबुल खान ने इसे ट्विटर पर शेयर किया। काबुल ने लिखा, 'तालिबान एयर फोर्स के तीनों पायलटों को बधाई जिन्होंने एक ट्रेनिंग सेंटर से ग्रेजुएशन पूरा किया है। ये सभी अच्छे लग रहे हैं और मिशन के लिए तैयार हैं।' पत्रकार ने लिखा, 'इसमें कोई शक नहीं है कि वे सैनिक की तरह दिख रहे हैं और मिशन के लिए तैयार हैं।' इस तस्वीर को आठवीं ब्रिगेड के आंतरिक कमांडर मंत्रालय के जनरल हारून मोबारेज ने भी शेयर किया है।

'आसमान से बरसाएंगे गोलियां'

फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, 'एक ट्रेनिंग सेंटर से नए-नए ग्रेजुएट हुए तालिबानी पायलटों के दस्तावेज से पता चलता है कि वे ऑपरेशनल हेलिकॉप्टर सेक्शन में पायलट बने हैं। भगवान ना करे, जब भी वे उड़ान भरेंगे तब आसमान से नीचे जिसे चाहें उसे गोली मार देंगे।' इसी तस्वीर को पत्रकार असद सैम हन्ना ने भी शेयर किया है। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर इसी दावे के साथ कई लोगों ने शेयर की है। हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने किया ट्रोल

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तस्वीर के साथ तालिबान को ट्रोल किया। उन्होंने लिखा कि तालिबान ने अपने पहले तीन पायलटों को फ्लाइट सर्टिफिकेट दिया है। 'यह जन्नत के लिए सीधी उड़ान होगी'। एक अन्य यूजर ने सवाल पूछते हुए कहा, 'तालिबान ने अपने तीन पायलटों को फ्लाइट सर्टिफिकेट दिया है लेकिन असली सवाल यह है कि क्या वे लैंड कर सकते हैं? उम्मीद है कि वे भारत के ऊपर से उड़ान नहीं भरेंगे।' अफगानिस्तान अब तालिबान के बनाए नियमों पर चल रहा है। ऐसे में अगर उसने वाकई अपने लड़ाकों को हेलिकॉप्टर उड़ाने का लाइसेंस दिया तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होगी।


from https://ift.tt/aZ4Ck7K

0 comments: