Friday 10 February 2023

लव मैरिज या अरेंज? अपनी शादी को लेकर सीएम शिवराज ने दिया रोचक जवाब

भोपाल: युवाओं के करीब जानने की मुहिम के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह इंस्टाग्राम में लाइव आए। यह उनका पहला इंस्टाग्राम लाइव था। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग मुख्यमंत्री ने कई ऐसे राज खोले जिनसे युवा अनजान थे। एक युवा अनादि ने कार्यक्रम का समन्वय किया। खास बात यह रही कि युवाओं ने मुख्यमंत्री से बेहिचक सवाल किये। इसमें शिवराज ने करीब 40 मिनिट तक अपने बचपन का जीवन, रोल मॉडल, गतिविधियां, दिनचर्या, योजनाओं के बारे में जानकारी दी। यही नहीं, लाइव आए सीएम से युवाओं ने 20 से अधिक सवाल किये।युवा अजय यादव ने मुख्यमंत्री से शादी के बारे में पूछते हुए कहा कि आपकी शादी लव मैरिज थी या अरेंज? इस पर मुस्कुराते हुए सीएम ने जवाब दिया कि मैं अपनी पत्नी को प्रेम करता हूं, हर एक को करना चाहिए। मां तो बचपन में चली गई थीं, पिता जी ने अरेंज मैरिज की। यह बात सच है कि मेरी अरेंज मैरेज है, लेकिन मैंने उसे लव मैरिज में परिवर्तित कर दिया हम पति पत्नी एक दूसरे से प्रेम करते हैं और पत्नी मेरे हर काम के पीछे पूरी ताकत के साथ खड़ी रहती है। वो मेरी ताकत भी है यह बात कहने में मुझे कोई दुविधा भी नहीं है। कुल मिलाकर मैरिज हो गई और मैरिज इसलिए होती है कि पति-पत्नी के बीच अंडरस्टैंडिंग रहे प्रेम रहे।एक दिन का सीएम क्यों, परमानेंट बनोरौनक दुबे ने मुझे एक दिन का सीएम बनने का आग्रह किया। इस पर शिवराज ने कहा कि फिल्म और रिएलिटी में जमीन-आसमान का अंतर है। CM एक दिन का क्यों, परमानेंट बनो। राजनीति में आओ, मेहनत करो। एक दिन जरूरी कामयाब होगी। अपने रोल मॉडल संबंधी सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि गीताजी और स्वामी विवेकानंद से मुझे प्रेरणा मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मेरे रोल मॉडल हैं। दिनचर्या संबंधी सवाल के जवाब में शिवराज ने कहा कि मैं चाहे कितनी ही देर से सोऊं, लेकिन उठता जल्दी हूं। योग-प्रणायाम करता हूं। घर से निकलने से पहले गाय की दो बछिया को रोटी खिलाता हूं, फिर पौधे लगाने जाता हूं।इसे भी पढ़ें-लाड़ली लक्ष्मी संबंधी योजना संबंधी सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि मां, बहन और बेटी को जहां मान-सम्मान की नजर से देखा जाता है, वहां भगवान निवास करते हैं। इसी सोच के साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की, जल्दी ही लाड़ली बहना योजना भी शुरू की जाएगी।रिपोर्ट : दीपक राय


from https://ift.tt/GRXDcaz

0 comments: