Sunday 19 March 2023

फाउंटेन, क्लॉक टॉवर और न जाने क्या-क्या... कैसा नजर आ रहा है बदला हुआ चांदनी चौक

बेंगलुरु: कर्नाटक के बेंगलुरु में शिवाजीनगर के चांदनी चौक का नजारा अब बदल चुका है। रसेल मार्केट और व्यस्ततम बीएमटीसी बस स्टैंड के बीच बसा चांदनी चौक अक्सर ओवरफ्लो नालियों और गंदगी को लेकर बुराई के रूप में जाता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अब आपको चांदनी चौक पर गंदगी नहीं बल्कि खूबसूरती का नया नजारा देखने को मिलेगा। चांदनी चौक को फव्वारों, क्लॉक टॉवर और मनोरंजक स्थलों ने एक शानदार शहरी प्लाजा में बदल दिया है।

200 साल पुराना है चांदनी चौक

चांदनी चौक का इतिहास 200 साल पुराना है। 'शिवाजीनगर हब्बा' के दौरान चांदनी चौक आगंतुकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण होगा। यह एक सांस्कृतिक उत्सव है। जो कि शिवाजीनगर की भावना का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। इस उत्सव की शुरुआत बीते शनिवार से हो चुकी है। इस महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही जादू शो और बच्चों के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

रंग लाई विधायक की मुहिम

चांदनी चौक के पुनरुद्धार की शुरुआत बीबीएमपी और शिवाजीनगर के विधायक रिजवान अरशद ने की। जिनको कि इसके लिए बड़ा क्रेडिट दिया जा रहा है। विधायक अरशद ने कहा 'क्षेत्र का एक ऐतिहासिक महत्व है। लेकिन सालों से यहां बंद नालियों, ट्रैफिक समस्या और कूड़े के ढेर की वजह से इसकी बदसूरत छवि थी। हमने इलाके को 7 करोड़ रुपये की लागत से एक नया रूप दिया है और इसके पुराने गौरव को वापस लाने की कोशिश की है।

क्लॉक टॉवर बढ़ाएगा शान

विधायक रिजवान अरशद ने कहा कि क्षेत्र के चारों ओर पार्क, फव्वारे, फुटपाथ और जल निकासी विकसित की गई है। इसके अलावा पारंपरिक शैली में एक पुलिस चौकी के साथ ही सर्कल के केंद्र में एक नया क्लॉक टॉवर स्थापित किया गया है। अरशद ने कहा, 'इलाके में नागरिकों और व्यापारियों की सुरक्षा के लिए 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।" उन्होंने बताया कि इलाके के निवासी अवकाश और मनोरंजक गतिविधियों के लिए सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।


from https://ift.tt/Mz0PAwI

0 comments: