Thursday 30 March 2023

राजस्थान दिवस का तीन दिवसीय समारोह 1 दिन में ही सिमटा, आखिर गहलोत सरकार ने ऐन वक्त पर क्यों लिया फैसला

जयपुर: राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में हर वर्ष राज्य सरकार की ओर से तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जाते हैं। इस साल भी तैयारियां पूरी थी लेकिन ऐन वक्त पर समारोह को स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए गए। दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के कारण कांग्रेस के तमाम नेता बीजेपी और केन्द्र सरकार के विरोध प्रदर्शन में व्यस्त हैं। कभी दिल्ली तो कभी जिला मुख्यालयों और राजस्थान के अलग अलग संभागों में सम्मेलन हो रहे हैं। मुख्यमंत्री, मंत्री और अन्य पदाधिकारी इन कार्यक्रमों में व्यस्त हो गए तो राजस्थान दिवस समारोह को स्थगित कर दिया गया। अब तीन दिवसीय समारोह के बजाय केवल एक दिवसीय सांस्कृतिक समारोह होगा।

ढाई करोड़ का टेंडर निरस्त, सांकेतिक कार्यक्रम होगा

राजस्थान दिवस समारोह 27 मार्च से 29 मार्च तक जयपुर के रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल में होना तय था। प्रस्ताविक कार्यक्रम के तहत प्रदेश के नामी कलाकारों द्वारा इस समारोह के दौरान प्रस्तुतियां दिए जाना तय था। इसके लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम की ओर से ढाई करोड़ रुपए के टेंडर हो चुके थे। ऐन वक्त पर तीन दिवसीय कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाना बताया गया। अब राजस्थान के स्थापना दिवस के अवसर पर 30 मार्च की शाम को अल्बर्ट हॉल के सामने सांकेतिक रूप में कुछ राजस्थानी कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। यह कार्यक्रम केवल औपचारिकता मात्र रह गया है क्योंकि कांग्रेस के नेता केन्द्र के खिलाफ किए जा रहे विरोध कार्यक्रमों में व्यस्त हैं।

जिला और ब्लॉक स्तर के कार्यक्रम भी स्थगित

पर्यटन विभाग की ओर से 2 अप्रेल से 10 अप्रेल तक जिला और ब्लॉक स्तर पर भी राजस्थान संस्कृति महोत्सव के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जाने प्रस्तावित थे। इन कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को मंच उपलब्ध कराने के साथ ही जिला स्तर पर पर्यटन को प्रमोट करने की प्लानिंग थी लेकिन आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक विजय सिंह ने इन कार्यक्रमों को भी स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। स्थगन आदेश में कोई कारण नहीं बताया गया है। आरटीडीसी की ओर से सभी जिला कलेक्टरों को भेजे गए पत्र में सिर्फ इतनी ही सूचना लिखी गई है कि आगामी आदेश तक राजस्थान संस्कृति महोत्सव को स्थगित किया जाता है।

दुर्गापुरा अनुसंधान केन्द्र में होगा लाभार्थी सम्मेलन

राजस्थान दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाती है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सांसद सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेसी नेता जश्न के कार्यक्रमों में कैसे शामिल होते। इसी कारण रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों को स्थगित करना पड़ा। राजस्थान दिवस के अवसर पर अब दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केन्द्र में स्थित ऑडिटोरियम में लाभार्थी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधे रूबरू होंगे।

कहां व्यस्त हैं कांग्रेस के नेता

सूरत की एक कोर्ट ने 23 मार्च को कांग्रेस नेता राहुल गांदी को मानहानि के केस में दोषी मानते हुए दो साल की सजा सुना दी। अगले ही दिन 24 मार्च को लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी। इसके विरोध में कांग्रेस और विपक्षी दलों के नेता लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली के राजघाट पर बड़ा प्रदर्शन किया गया। साथ ही राजस्थान के प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर भी संकल्प सत्याग्रह के तहत सुबह से शाम तक धरना दिया गया। इन दिनों अलग अलग संभागों में कांग्रेस के सम्मेलन हो रहे हैं जहां मुख्यमंत्री, प्रदेश प्रभारी और प्रदेशाध्यक्ष केन्द्र सरकार के खिलाफ खुलकर सियासी हमला कर रहे हैं। कांग्रेसी नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करने के निर्णय को असंवैधानिक बता रहे हैं। (रिपोर्ट - रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)


from https://ift.tt/sdcyoEk

0 comments: