Tuesday, 20 December 2022

जियो सिनेमा है फीफा वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा विनर! चौंक गए ना... यहां जानिए वजह

नई दिल्ली : फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup 2022) का फाइनल इतिहास का सबसे रोमांचक फुटबॉल मुकाबला बताया जा रहा है। अर्जेंटीना (Argentina) इस मुकाबले में फ्रांस को 4-2 से हराकर वर्ल्ड कप विनर बनीं। लेकिन इस फुटबॉल वर्ल्ड कप की असली विनर तो जियो सिनेमा (Jio Cinema) रही है। आइए जानते हैं कैसे? सभी टेलीकॉम ग्राहकों को फीफा वर्ल्ड कप 2022 मुफ्त दिखाने की वायकॉम18 स्पोर्ट्स (Viacom18 Sports) की रणनीति रंग लाई है। भारत में पहली बार इस फेमस फुटबॉल इवेंट के डिजिटल दर्शकों की संख्या टीवी दर्शकों की संख्या को पार कर गई। 18 दिसंबर को अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए फाइनल मुकाबले को जियो सिनेमा पर 32 मिलियन (3.2 करोड़) यूजर्स ने देखा। 10 करोड़ यूजर्स जियो सिनेमा पर गए इंडस्ट्री के एक अधिकारी ने कहा, 'फाइनल मैच ने 3.2 करोड़ दर्शकों को आकर्षित किया था। इस बात को देखते हुए यह एक बड़ी संख्या है कि भारत टूर्नामेंट का हिस्सा भी नहीं था।' उन्होंने कहा कि 20 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच विश्व कप को स्ट्रीम करने की अवधि के दौरान लगभग 100 मिलियन (10 करोड़) यूजर्स जियो सिनेमा पर गए। अधिकारी ने बताया कि फीफा वर्ल्डकप के लिए देखने का समय प्रति मैच 30 मिनट था। वायकॉम18 स्पोर्ट्स ने कहा कि 3.2 करोड़ दर्शक फाइनल मैच के लिए जियो सिनेमा पर आए। इसने यह भी कहा कि करीब 110 मिलियन (11 करोड़) से अधिक दर्शकों के साथ भारत फीफा विश्व कप के लिए सबसे अधिक डिजिटल दर्शकों के बाजारों में से एक बन गया। अब आईपीएल की बारी फीफा टूर्नामेंट खत्म होने के बाद अब जियो सिनेमा अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैचों को स्ट्रीम करने के लिए कमर कस रहा है।अधिकारी ने कहा, 'आईपीएल के डिजिटल दर्शकों की संख्या बढ़ने की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। इस बार आईपीएल दिखाने के लिए टीवी और डिजिटल के अधिकार अलग-अलग कंपनियों के पास हैं।' इस साल हुई नीलामी में स्टार इंडिया ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी राइट्स को अपने नाम किया था। वहीं, वायकॉम 18 ने 23,758 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। 300 करोड़ से अधिक का ऐड रेवेन्यू टूर्नामेंट में स्पोर्ट्स18 टीवी चैनल और जियो सिनेमा पर 40 बिलियन (40 अरब) मिनट का वॉच टाइम दर्ज हुआ। पूरे टूर्नामेंट के दौरान आईओएस और एंड्रॉइड पर जियो सिनेमा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला फ्री ऐप भी रहा। स्पोर्ट्स18 टीवी चैनल और जियो सिनेमा दोनों ही रिलायंस ग्रुप के पार्ट हैं। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि वायकॉम18 स्पोर्ट्स ने टूर्नामेंट से 300 करोड़ रुपये से अधिक का ऐड रेवेन्यू कमाया। दर्शकों के साथ ही ब्रैंड्स का भी भरपूर साथ वायकॉम18 स्पोर्ट्स मिला है। 50 से अधिक ब्रैंड्स फीफा वर्ल्डकप 2022 के प्रसारण के साथ जुड़े। इस बार हुए थे कुछ नए प्रयोग इस बार जियो सिनेमा एप पर लाइव प्रसारण में कुछ नए प्रयोग भी किये गए। इसमें हायप मोड दिया गया जो यूजर्स को काफी पसंद आया। इसमें कई एंगल्स से यूजर्स मैच देख सकते थे। वे पीछे जाकर मैच के बेहतरीन पलों का भी दोबारा आनंद ले सकते थे। जियो सिनेमा पर यूजर्स ने बेस्ट एंगल्स से हाईलाइट्स भी देखे। वायकॉम18 स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज ने बताया कि यह आयोजन डिजिटल पर सबसे अधिक देखा जाने वाला ग्लोबल स्पोर्ट्स इवेंट बना है, जिसमें भारत ने भाग नहीं लिया था।


from https://ift.tt/gpGEUA2

0 comments: