Saturday 14 January 2023

प्‍लेन से 27 किलो प्याज लेकर फिलीपींस आना पड़ा महंगा, स्मगलिंग के आरोप में केबिन क्रू मेंबर्स पर गिरी गाज

मनीला: बिना किसी दस्तावेज के दूसरे देशों से सामान लाना अवैध होता है। एयरपोर्ट पर सोना और ड्रग्स की स्मगलिंग के मामले आते रहते हैं। लेकिन क्या आपने प्याज लाने पर स्मगलिंग का मुकदमा सुना है? अगर नहीं तो में कुछ ऐसा ही हुआ है। फिलीपींस एयरलाइंस के दो अलग-अलग विमानों से 10 जनवरी को दुबई और रियाद से आए क्रू मेंबर्स को सीमा शुल्क अधिकारियों ने पकड़ा है। इनके सामानों में 27 किग्रा प्याज, 10.5 किग्रा नींबू और 1 किग्रा स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी है।रिपोर्ट के मुताबिक मनीला के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल एक पर केबिन क्रू के आने पर यह सामान सूटकेस में मिले हैं। इन पर आरोप है कि इन्होंने सीमा शुल्क सामान घोषणा प्रपत्र में इनके बारे में जानकारी नहीं दी। इसके साथ ही उनके पास कोई भी इंपोर्ट का परमिट नहीं था। सीमा शुल्क अधिकारियों का कहना है कि क्योंकि वे दस्तावेज दिखाने में सक्षम नहीं थे, इसलिए सामान जब्त कर लिया गया है। जब यह सामान पकड़ा गया तो एक फ्लाइट अटेंडेंट ने अधिकारी से पूछा कि क्या वह खुद अपना सामान नष्ट कर सकती है?

सब्जियों को किया बर्बाद

इसके बाद उसने नींबू और प्याज को कुचलना शुरू कर दिया। इसी को देख कर बाकी केबिन क्रू ने भी पब्लिक में यही किया। अधिकारियों के मुताबिक एक केबिन क्रू ने कहा, 'चलो इसे बर्बाद कर देते हैं, ताकि वह इसका इस्तेमाल न कर सकें।' दूसरे लोगों ने भी प्याज और नींबू को पैरों से कुचलना शुरू कर दिया। उन्होंने इस पर कीटनाशक छिड़क दिए और चॉपस्टिक्स और पेन से छेद कर दिए।' एक अधिकारी ने बताया है कि अगर कोई खुद के इस्तेमाल के लिए कोई भी एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट जैसे प्याज अपने सामान में लाता है तो वह आयात ही माना जाएगा। आयात के नियम होते हैं और उसके लिए कई तरह के क्लीयरेंस की जरूरत होती है।

लगे तस्करी के आरोप

फिलीपींस में प्याज के दाम आसामान छू रहे हैं। इसलिए बहुत से लोग दुबई से यात्रा के दौरान अपने साथ प्याज ले जाते हैं। सीमा शुल्क अधिकारियों ने तत्काल प्याज को नष्ट करने के लिए प्लांट क्वारंटाइन ब्यूरो को सौंप दिया था। केबिन क्रू सदस्यों पर अब तस्करी का आरोप लगा है। फिलीपीन एयरलाइंस के प्रवक्ता साइलो विलालुना ने एक बयान में कहा कि वे घटना की जांच कर रहे हैं। एयरलाइन किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं करती है।


from https://ift.tt/7wC58rk

0 comments: